VPN (वीपीएन) क्या है और हमें इसकी आवश्यकता क्यों है?

एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क एक सार्वजनिक नेटवर्क पर एक निजी नेटवर्क का विस्तार करता है, और उपयोगकर्ताओं को साझा या सार्वजनिक नेटवर्क पर डेटा भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है जैसे कि उनके कंप्यूटिंग डिवाइस सीधे निजी नेटवर्क से जुड़े हैI
VPN

एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क एक सार्वजनिक नेटवर्क पर एक निजी नेटवर्क VPN (वीपीएन) क्या है का विस्तार करता है, और उपयोगकर्ताओं को साझा या सार्वजनिक नेटवर्क पर डेटा भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है जैसे कि उनके कंप्यूटिंग डिवाइस सीधे निजी नेटवर्क से जुड़े हैI

एक वीपीएन या वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क, आपको इंटरनेट पर किसी अन्य नेटवर्क के लिए एक सुरक्षित कनेक्शन बनाने की अनुमति देता है। वीपीएन का उपयोग क्षेत्र-प्रतिबंधित वेबसाइटों तक पहुंचने के लिए किया जा सकता है, अपनी ब्राउज़िंग गतिविधि को सार्वजनिक वाई-फाई, और अधिक पर आंखों की रोशनी से बचाएं। अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम में वीपीएन सपोर्ट एकीकृत हैI

एक वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क (वीपीएन) VPN (वीपीएन) क्या है आपको सार्वजनिक इंटरनेट कनेक्शन से एक निजी नेटवर्क बनाकर ऑनलाइन गोपनीयता और गुमनामी देता है। वीपीएन आपके इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) पते को मुखौटा करते हैं ताकि आपके ऑनलाइन कार्य वस्तुतः अप्राप्य हो। सबसे महत्वपूर्ण, वीपीएन सेवाएं सुरक्षित और एन्क्रिप्टेड कनेक्शन स्थापित करती हैं ताकि सुरक्षित वाई-फाई हॉटस्पॉट की तुलना में अधिक गोपनीयता प्रदान की जा सके।

आपको वीपीएन सेवा की आवश्यकता क्यों है?

वेब को सर्फ करना या असुरक्षित वाई-फाई नेटवर्क पर लेनदेन करने का मतलब है कि आप अपनी निजी जानकारी और ब्राउज़िंग आदतों को उजागर कर सकते हैं। यही कारण है कि एक आभासी निजी नेटवर्क, जिसे वीपीएन के रूप में जाना जाता है, अपनी ऑनलाइन सुरक्षा और गोपनीयता के बारे में चिंतित होना चाहिए।

कॉफी शॉप पर लाइन में रहते हुए, ईमेल पढ़ते हुए, या डॉक्टर के कार्यालय में प्रतीक्षा करते हुए अपने बैंक खाते की जांच करते समय, हर समय के बारे में सोचें। जब तक आपको एक निजी वाई-फाई नेटवर्क में लॉग इन नहीं किया गया था, जिसके लिए पासवर्ड की आवश्यकता होती है, तो आपके ऑनलाइन सत्र के दौरान प्रेषित कोई भी डेटा उसी नेटवर्क का उपयोग करते हुए अजनबियों द्वारा ईव्सड्रॉपिंग के लिए असुरक्षित हो सकता है।

एन्क्रिप्शन और गुमनामी जो एक वीपीएन प्रदान करता है, आपकी ऑनलाइन गतिविधियों को सुरक्षित रखने में मदद करता है: ईमेल भेजना, ऑनलाइन खरीदारी करना या बिलों का भुगतान करना। वीपीएन आपके वेब ब्राउजिंग को गुमनाम रखने में भी मदद करते हैं।

कैसे एक वीपीएन आपके आईपी पते और गोपनीयता की रक्षा करता है:-

वीपीएन अनिवार्य रूप से आपके स्थानीय नेटवर्क और किसी अन्य स्थान पर निकास नोड के बीच एक डेटा सुरंग बनाते हैं, जो हजारों मील दूर हो सकता है, जिससे ऐसा लगता है जैसे आप किसी अन्य स्थान पर हैं। यह लाभ ऑनलाइन स्वतंत्रता, या जाने पर अपने पसंदीदा एप्लिकेशन और वेबसाइटों तक पहुंचने की क्षमता की अनुमति देता है।

यहां एक आभासी निजी नेटवर्क कैसे काम करता है, इस पर करीब से नज़र डालते हैं। जब यह वाई-फाई नेटवर्क पर भेजा जाता है तो वीपीएन एन्क्रिप्शन डेटा का उपयोग करते हैं। एन्क्रिप्शन डेटा को अपठनीय बनाता है। सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करते समय डेटा सुरक्षा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह किसी अन्य व्यक्ति को आपकी इंटरनेट गतिविधि पर ईवसड्रॉपिंग से नेटवर्क को रोकता है।

गोपनीयता का एक और पक्ष है। वीपीएन के बिना, आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता आपके संपूर्ण ब्राउज़िंग इतिहास को जान सकता है। एक वीपीएन के साथ, आपका खोज इतिहास छिपा हुआ है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी वेब गतिविधि वीपीएन सर्वर के आईपी पते से जुड़ी होगी, न कि आपकी। एक वीपीएन सेवा प्रदाता के पास पूरी दुनिया में सर्वर हो सकते हैं। इसका मतलब है कि आपकी खोज गतिविधि उनमें से किसी एक पर उत्पन्न हो सकती है। ध्यान रखें, खोज इंजन आपके खोज इतिहास को भी ट्रैक करते हैं, लेकिन वे उस जानकारी को एक आईपी पते से जोड़ते हैं जो आपकी नहीं है। फिर, आपका वीपीएन आपकी ऑनलाइन गतिविधि को निजी रखेगा।

वीपीएन गोपनीयता: एक वीपीएन क्या छुपाता है?

एक वीपीएन बहुत सारी जानकारी छिपा सकता है जो आपकी गोपनीयता को खतरे में डाल सकता है।

आपका ब्राउज़िंग इतिहास:-

यह कोई रहस्य नहीं है कि आप इंटरनेट पर कहां जाते हैं। आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता और आपका वेब ब्राउज़र इंटरनेट पर आपके द्वारा की जाने वाली हर चीज़ को ट्रैक कर सकते हैं। आपके द्वारा देखी जाने वाली बहुत सी वेबसाइट भी एक इतिहास रख सकती हैं। वेब ब्राउज़र आपके खोज इतिहास को ट्रैक कर सकते हैं और उस जानकारी को आपके आईपी पते पर बाँध सकते हैं।

यहां दो उदाहरण हैं कि आप अपने ब्राउज़िंग इतिहास को निजी क्यों रखना चाहते हैं। हो सकता है कि आपके पास एक चिकित्सा स्थिति हो और आप उपचार के विकल्पों की जानकारी के लिए वेब पर खोज कर रहे हों। अंदाज़ा लगाओ? वीपीएन के बिना, आपने स्वचालित रूप से वह जानकारी साझा कर ली है और लक्षित विज्ञापन प्राप्त करना शुरू कर सकते हैं जो आपकी स्थिति पर और ध्यान आकर्षित कर सकते हैं।

VPN (वीपीएन) क्या है

या हो सकता है कि आप बस अगले महीने एक उड़ान के लिए एयरलाइन टिकट की कीमत चाहते हैं। जिन यात्रा स्थलों पर आप जाते हैं, वे जानते हैं कि आप टिकट ढूंढ रहे हैं और वे किराए प्रदर्शित कर सकते हैं जो सबसे सस्ता उपलब्ध नहीं है।

ये केवल कुछ अलग-थलग उदाहरण हैं। ध्यान रखें कि आपका इंटरनेट सेवा प्रदाता आपके ब्राउज़िंग इतिहास को बेचने में सक्षम हो सकता है। यहां तक ​​कि निजी ब्राउज़र भी इतने निजी नहीं हो सकते।

आपका आईपी पता और स्थान:-

कोई भी व्यक्ति जो आपके आईपी पते को पकड़ता है, आप इंटरनेट पर खोज कर रहे हैं और जब आप खोज रहे थे तब आप कहां स्थित थे। अपने आईपी पते के बारे में सोचें जो आपने एक पत्र पर दिए गए रिटर्न पते के रूप में दिया है। यह आपके डिवाइस पर वापस जाता है।

चूंकि एक वीपीएन एक आईपी पते का उपयोग करता है जो आपका अपना नहीं है, यह आपको अपनी ऑनलाइन गोपनीयता बनाए रखने और वेब पर गुमनाम रूप से खोज करने की अनुमति देता है। आपने अपने खोज इतिहास को इकट्ठा, देखे या बेचे जाने के विरुद्ध भी संरक्षित किया है। ध्यान रखें, आपका खोज इतिहास तब भी देखा जा सकता है जब आप किसी सार्वजनिक कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हों या आपके नियोक्ता, स्कूल या अन्य संगठन द्वारा प्रदान किया गया हो।

वीपीएन कैसे चुनें?

सार्वजनिक वाई-फाई का उपयोग करते समय वीपीएन समाधान का उपयोग करने के लिए सुरक्षित रहने का एक स्मार्ट तरीका है। लेकिन वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क चुनने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? जब आप वीपीएन प्रदाता चुनते हैं तो यहां कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं।

क्या वे आपकी निजता का सम्मान करते हैं? वीपीएन का उपयोग करने का उद्देश्य आपकी गोपनीयता की रक्षा करना है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आपका वीपीएन प्रदाता आपकी गोपनीयता का भी सम्मान करता है। उनके पास एक नो-लॉग पॉलिसी होनी चाहिए, जिसका अर्थ है कि वे कभी भी आपकी ऑनलाइन गतिविधियों को ट्रैक या लॉग नहीं करते हैं।

क्या वे सबसे वर्तमान प्रोटोकॉल चलाते हैं? Open VPN PPTP जैसे अन्य प्रोटोकॉल की तुलना में मजबूत सुरक्षा प्रदान करता है। Open VPN एक ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है जो सभी प्रमुख ऑपरेटिंग सिस्टम का समर्थन करता है।

क्या वे डेटा सीमा निर्धारित करते हैं? आपके इंटरनेट उपयोग के आधार पर, बैंडविड्थ आपके लिए एक बड़ा निर्णायक कारक हो सकता है। सुनिश्चित करें कि उनकी सेवाएं आपकी आवश्यकताओं से मेल खाती हैं, यह देखने के लिए कि क्या आपको डेटा सीमा के बिना पूर्ण, बिना किसी बैंडविड्थ के मिल जाएगा।

सर्वर कहाँ स्थित हैं? तय करें कि आपके लिए कौन से सर्वर स्थान महत्वपूर्ण हैं। यदि आप एक निश्चित स्थान से वेब तक पहुंचना चाहते हैं, तो यह सुनिश्चित करें कि उस देश में एक सर्वर है।

क्या आप कई उपकरणों पर वीपीएन एक्सेस सेट कर पाएंगे? यदि आप औसत उपभोक्ता की तरह हैं, तो आप आमतौर पर तीन और पांच उपकरणों के बीच उपयोग करते हैं। आदर्श रूप से, आप एक ही समय में सभी पर वीपीएन का उपयोग करने में सक्षम होंगे।

इसका मूल्य कितना होगा? यदि कीमत आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो आप सोच सकते हैं कि एक मुफ्त वीपीएन सबसे अच्छा विकल्प है। हालाँकि, याद रखें कि कुछ वीपीएन सेवाएं आपको पैसे खर्च नहीं कर सकती हैं, लेकिन आप अन्य तरीकों से “भुगतान” कर सकते हैं, जैसे कि लगातार विज्ञापन दिए जा रहे हैं या आपकी व्यक्तिगत जानकारी एकत्र की गई है और तीसरे पक्ष को बेची गई है। यदि आप भुगतान किए गए बनाम मुफ्त विकल्पों की तुलना करते हैं, तो आप पा सकते हैं कि मुफ्त वीपीएन:

वीपीएन की कीमतें:-

कीमत के आधार पर अपने वीपीएन प्रदाता को चुनना आकर्षक है। आखिरकार, हम सभी हर महीने जितना चाहे उतना कम खर्च करना चाहते हैं, है ना?

लेकिन केवल कीमत पर ध्यान केंद्रित करना एक गलती हो सकती है। आप चाहते हैं कि आपका वीपीएन प्रदाता आपकी ऑनलाइन गोपनीयता की रक्षा करे और आपके द्वारा भेजे गए और प्राप्त डेटा को एन्क्रिप्ट करे। आप चाहते हैं कि यह विश्वसनीय हो। और आप तेज़ कनेक्शन चाहते हैं। इन सभी कारकों के रूप में महत्वपूर्ण हैं – यदि नहीं तो कीमत से अधिक

कहा जा रहा है कि, वीपीएन सेवाओं के अधिकांश प्रदाता समान मूल्य लेते हैं, आमतौर पर $ 9.99 से लेकर $ 12.99 प्रति माह, कुछ अपवादों के साथ। हालांकि कीमतों को देखते हुए, यह समझना सुनिश्चित करें कि आप क्या प्राप्त कर रहे हैं।

एक प्रदाता, उदाहरण के लिए, एक डिवाइस पर वीपीएन सुरक्षा प्रदान करने के लिए आपसे $ 4.99 प्रति माह कम शुल्क ले सकता है। यह 10 उपकरणों के लिए एक ही सेवा प्रदान करने के लिए प्रति माह $ 9.99 का शुल्क ले सकता है। आप लंबी अवधि के लिए साइन अप करके अपनी मासिक दर को कम करने में सक्षम हो सकते हैं। यदि आप महीने-दर-महीने के आधार पर भुगतान करते हैं, तो आप आमतौर पर वार्षिक वीपीएन योजना के लिए साइन अप करते समय मासिक आधार पर कम खर्च करते हैं।

वीपीएन की कीमतें (1 महीने की योजनाओं की तुलना):

नॉर्टन सिक्योर वीपीएन – $ 4.99 / मो, $ 7.99 / मो, $ 9.99

समर्थित एक साथ कनेक्शन की संख्या के आधार पर कीमतें बदलती रहती हैं

PureVPN – $ 10.95 / मो

PVanish – $ 11.99 / मो

CyberGhost – $ 12.99 / मो

हॉटस्पॉट शील्ड – $ 12.99 / मो

VyprVPN – $ 12.95 / मो

निजी इंटरनेट एक्सेस – $ 9.95 / मो

स्ट्रांगवीपीएन – $ 10 / मो

सर्फ़शार्क – $ 11.95 / मो

नॉर्डवीपीएन – $ 11.95 / मो

एक्सप्रेसवीपीएन – $ 12.95 / मो

टॉरगार्ड – $ 9.99 / मो

बफर वीपीएन – $ 12.99 / मो

सुरक्षित वीपीएन – $ 12.95 / मो

एचएमए – $ 11.99 / मो

सुरंग भालू – $ 9.99 / मो

क्या मुफ्त संस्करण हैं, और क्या इससे कोई फर्क पड़ता है?

कई शीर्ष प्रदाता अपने वीपीएन के मुफ्त संस्करण प्रदान करते हैं। लेकिन मुक्त संस्करण सीमाएं हो सकती हैं – उदाहरण के लिए, आप कितने डेटा का उपयोग कर सकते हैं।

कुछ वीपीएन प्रदाता अपने भुगतान किए गए संस्करणों के मुफ्त VPN (वीपीएन) क्या है परीक्षण की पेशकश करते हैं। परीक्षण आमतौर पर लगभग एक महीने तक चलता है। कुछ शुल्क सेवा की अधिकांश वीपीएन सुविधाओं तक पहुंचने की अनुमति देते हैं, हालांकि डेटा सीमाएं हो सकती हैं।

यदि आप एक नि:शुल्क परीक्षण के लिए साइन अप करते हैं, VPN (वीपीएन) क्या है तो आप उसी व्यक्तिगत और भुगतान की जानकारी प्रदान करते हैं जिसका आप भुगतान सेवा के लिए साइन अप कर रहे है। परीक्षण समाप्त होने से पहले आप अपना खाता रद्द कर सकते हैं। यदि आप रद्द नहीं करते हैं, तो प्रदाता आपको निरंतर सेवा के लिए बिल देना शुरू कर देगा।

ध्यान रखें, कुछ मुफ्त वीपीएन मार्केटिंग उद्देश्यों के लिए आपके VPN (वीपीएन) क्या है, डेटा को तीसरे पक्ष को इकट्ठा और साझा या बेच सकते हैं, जबकि अन्य विज्ञापन ब्लॉक नहीं कर सकते हैं।

0Shares

About mysupporthindi

My Support Hindi एक हिंदी वेबसाइट है जहा पर आपको सिखाया जाता है, की कैसे कुछ भी करे यहाँ पर आपको हर तरह के आर्टिकल्स मिलेगे ताकि आपको समझने में आसानी हो!

View all posts by mysupporthindi →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *